विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थो की जानकारी

विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थो की जानकारी  

विटामिन डी हमारे लिए अत्यंत आवश्यक विटामिन होता है, विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में सहायक होता है, विटामिन D की कमी होने पर हमारे द्वारा ग्रहण किया गया कैल्शियम शरीर में अवशोषित नहीं होता, जिसके कारन हड्डियों का दर्द और हड्डियों का कमजोर होना जैसे समस्याएं हो सकती है। विटामिन डी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है जिसके कारण हम कम बीमार पड़ते है विटामिन डी हमारे हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत आवश्यक होता है। विटामिन डी हमारे शरीर में इन्सुलिन हार्मोन के स्तर को नियमित रखता है। बहुत लम्बे समय तक विटामिन डी की कमी होने पर मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, ओस्टीओपोरोसिस, रिकेट्स, टाइप 2 डॉयबिटीज जैसे रोग होने की संभावनाएं बहुत बढ़ जाती है।


एक सामान्य व्यक्ति को रोजाना 600 – 800 IU ( IU = International Units)
विटामिन D की जरुरत होती है। 

विटामिन D के दो प्रकार का पाया जाता है (1) विटामिन D2 (2) विटामिन D3, विटामिन D2 ऐसा विटामिन होता है जो हमें पौधों से प्राप्त खाद्य पदार्थो (Plant-sourced Foods) में मिलता है, तथा विटामिन D3 ऐसा विटामिन होता है जो हमें पशुओं से प्राप्त खाद्य पदार्थो में मिलता है, इनके अलावा सूरज की धुप के संपर्क में आने पर हमारी त्वचा में विटामिन D3 का निर्माण होता है। कई रिसर्च में यह पाया गया है की विटामिन D3 विटामिन D2 की तुलना में अधिक उपयोगी और कारगर होता है।
विटामिन D की कमी को दूर करने के लिए प्रकृति में बहुत से साधन उपलब्ध है, जैसे सूरज की धुप और विटामिन D युक्त खाद्य पदार्थ आदि। विटामिन D युक्त खाद्य पदार्थ शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के पाए जाते है जो की इस प्रकार है :-

 

  शाकाहारियों के लिए विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ 

शाकाहारियों के लिए मांसाहारियों की तुलना में विटामिन D के स्रोतों के विलल्प सिमित मात्रा में ही उपलब्ध है जो की इस प्रकार है :-
 

सूरज की धुप 

vitamin-d-source, विटामिन डी-युक्त-खाद्य-पदार्थो-की-जानकारी
सूरज की धुप

Read more

error: Content is protected !!