हाइड्रोजन पेरोक्साइड के गुण उपयोग और जानकारी Hydrogen peroxide in Hindi

हाइड्रोजन पेरोक्साइड के गुण उपयोग और जानकारी Hydrogen Peroxide in Hindi

 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (H2O2) क्या है What is Hydrogen Peroxide in Hindi

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक यौगिक है, इसका रासायनिक सूत्र H2O2 है, इसके एक अणु में हाइड्रोजन के दो परमाणु और ऑक्सीजन के दो परमाणु होते है। यह जल के समान ही एक रंगहीन तरल होता है, जिसमें ऑक्सीजन का एक अतिरिक्त परमाणु होता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड अस्थिर तरल है, जो गर्मी की रिहाई के साथ आसानी से ऑक्सीजन और पानी में विघटित हो जाता है। हालांकि यह ज्वलनशील नहीं होता, परन्तु यह एक शक्तिशाली ऑक्सीकरण एजेंट है जो कार्बनिक पदार्थों के संपर्क में आने पर सहज दहन का कारण बन सकता है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (H2O2) के गुण Properties of Hydrogen Peroxide in Hindi

  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक रंगहीन, और पारदर्शी तरल पदार्थ है, जिसका स्वाद कड़वा होता है।
  • इसकी एक तीखी गंध होती है।
  • इसका घनत्व 1.45 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर होता है।
  • इसका गलनांक (Melting Point) -0.43 डिग्री सेल्सियस होता है, इससे कम तापमान  ठोस अवस्था में पाया जाता है।
  • इसका क्वथनांक (Boiling Point) 150 डिग्री सेल्सियस  है।
  • अपने शुद्ध रूप में यह पानी से थोड़ा अधिक गाढ़ा और चिपचिपा होता है।
  • यह एक शक्तिशाली ऑक्सीकारक एजेंट होता है।

 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (H2O2) के उपयोग Uses of Hydrogen Peroxide in Hindi

  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड का सबसे अधिक उपयोग पेपर इंडस्ट्री में ब्लीचिंग एजेंट के रूप  जाता है, एक अनुमान  अनुसार दुनिया में कुल उत्पादित हाइड्रोजन पेरोक्साइड के 60 प्रतशित से अधिक का उपयोग पेपर इंडस्ट्री में किया जाता है।
  • इसका उपयोग टेक्सटाइल इंडस्ट्री में भी ब्लीचिंग एजेंट के  रूप में किया जाता है।
  • चिकित्सा में हाइड्रोजन पेरोक्साइड उपयोग एक रोगाणुरोधी एजेंट और एक ऑक्सीकरण एजेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है, इसका उपयोग प्राथमिक चिकित्सा में एंटीसेप्टिक के रूप में घावों को साफ़ करने लिए किया जाता है।
  • व्यक्तिगत देखभाल और घरेलू उत्पादों में, जैसे कि हेयर डाई और ब्लीच, टूथपेस्ट, माउथवॉश, बाथरूम क्लीनर और कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट में, हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक ऑक्सीकरण एजेंट के रूप में काम करता है।
  • इसका उपयोग पोलीमराइज़ेशन में, आटा विरंजन एजेंट के रूप में और मुँहासे के उपचार के रूप में भी किया जाता है।
  • अपशिष्ट जल उपचार प्रक्रियाओं में कार्बनिक अशुद्धियों को दूर करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग किया गया है।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग सर्जिकल उपकरणों सहित विभिन्न सतहों को कीटाणुरहित करने के लिए किया जाता है।
  • रॉकेट उद्योग में हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग प्रोपेलेंट के रूप में किया जाता है।
  • कुछ कॉस्मेटिक्स के उत्पादन में भी हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग किया जाता है।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड केमिलुमिनेसिसेंस का उत्पादन करने के लिए कुछ डाई-एस्टर के साथ प्रतिक्रिया करता है, इसलिए इसका उपयोग ग्लो-स्टिक के निर्माण किया जाता है।

 

अन्य जानकारी Other information

वर्तमान समय में घावों को साफ़ करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करने से परहेज किया जाता है, ऐसा माना जाता है की यह उपचार को बाधित करता है और निशान पैदा करने वाला माना जाता है, क्योंकि यह नवनिर्मित त्वचा कोशिकाओं को नष्ट कर देता है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड के तनु विलयनों के त्वचा के संपर्क में आने पर यह त्वचा के विरंजन या सफेदी का कारण बन सकता हैं। 

सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड जल और ऑक्सीजन में विघटित हो जाता है, यह प्रक्रिया क्षार धातुओं के अंशों द्वारा भी उत्प्रेरित होती है, इसलिए, H2O2 को मोम-लाइन वाले कांच या प्लास्टिक के कंटेनरों में संग्रहित किया जाता है और अंधेरे में रखा जाता है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड को धूल के कणों से भी दूर रखा जाना चाहिए क्योंकि धूल के कण इस यौगिक के तेजी से अपघटन को प्रेरित कर सकते है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक शक्तिशाली कीटाणुनाशक है – यह एक सूक्ष्मजीव की कोशिका झिल्ली को ऑक्सीकृत कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप सूक्ष्मजीव की कोशिका झिल्ली नस्ट हो जाती है और वह सूक्ष्मजीव भी नस्ट हो जाता है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड के एक्सपोजर से त्वचा, आँखे, गला और वायुमार्ग में जलन हो सकती है, तथा इसे पिने से गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रभाव हो सकते हैं।

घरेलु उपयोग के लिए मेडिकल ग्रेड हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग किया जाना चाहिए , मेडिकल ग्रेड हाइड्रोजन पेरोक्साइड की स्ट्रेंथ 3 % होती है अर्ताथ इसमें 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड और 97% पानी होता है, यह घरेलू उपयोग और मेडिकल उपयोग के लिए पर्याप्त शक्तिशालीऔर कारगर होता है।

9 % सांद्रता वाला हाइड्रोजन पेरोक्साइड कपड़ों और बालों को ब्लीच करने के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि उच्च सांद्रता वाले हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग उधोगों में किया जाता है।

 

यह भी पढ़ें 

Leave a Comment

error: Content is protected !!