प्रेसियोडीमियम के गुण उपयोग और जानकारी Praseodymium in Hindi

प्रेसियोडीमियम (Praseodymium) के गुण उपयोग और रोचक जानकारी Praseodymium in Hindi

 

प्रेसियोडीमियम (Praseodymium) का परिचय 

प्रेसियोडीमियम (Praseodymium) का वर्गीकरण रेयर अर्थ मेटल के रूप में किया जाता है, तथा रासायनिक रूप से यह एक तत्व है। प्रेसियोडीमियम का परमाणु भार 140.907 AMU, परमाणु संख्या 59 तथा सिंबल (Pr) होता है। आवर्त सारणी (Periodic Table) में प्रेसियोडीमियम, ग्रुप Lanthanides, पीरियड 6 और ब्लॉक (F) में स्थित होता है। इसके परमाणु में 59 इलेक्ट्रान, 59 प्रोटोन, 82 न्यूट्रॉन तथा 6 एनर्जी लेवल होते है। प्रेसियोडीमियम का घनत्व लगभग 6.77 ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर होता है। यह सामान्य तापमान पर ठोस अवस्था में पाया जाता है, इसका गलनांक (पिघलने का तापमान) 931 डिग्री सेल्सियस (1708 डिग्री फेरेनाइट) होता है, इसका क्वथनांक (उबलने का तापमान) 3250 डिग्री सेल्सियस (6368 डिग्री फेरेनाइट) होता है, तथा इससे अधिक तापमान पर प्रेसियोडीमियम गैस अवस्था में पाया जाता है।

 

 

प्रेसियोडीमियम की खोज ऑस्ट्रियन केमिस्ट कार्ल एफ. एउर वॉन वेल्सबाक (Carl F. Auer von Welsbach) ने 1885 में की थी।

 

Praseodymium-ke-gun, Praseodymium-ke-upyog, Praseodymium-ki-Jankari, Praseodymium-Kya-Hai, Praseodymium-in-Hindi, Praseodymium-information-in-Hindi, Praseodymium-uses-in-Hindi, प्रेसियोडीमियम-के-गुण, प्रेसियोडीमियम-के-उपयोग, प्रेसियोडीमियम-की-जानकारी
Praseodymium in Hindi

👉आवर्त सारणी के सभी तत्वों की हिंदी में विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें,  (Click here for detailed information on Periodic Table Elements in Hindi)

 

प्रेसियोडीमियम (Praseodymium) के गुण 

Praseodymium-ke-gun, Praseodymium-ke-upyog, Praseodymium-ki-Jankari, Praseodymium-Kya-Hai, Praseodymium-in-Hindi, Praseodymium-information-in-Hindi, Praseodymium-uses-in-Hindi, प्रेसियोडीमियम-के-गुण, प्रेसियोडीमियम-के-उपयोग, प्रेसियोडीमियम-की-जानकारी
Praseodymium properties in Hindi
 

 

  • प्रेसियोडीमियम सिल्वर रंग की चमकदार धातु है। 
  • प्रेसियोडीमियम ऑक्सीजन के साथ धीरे-धीरे प्रतिक्रिया करता है, हवा के संपर्क में आने पर यह एक हरे रंग का ऑक्साइड बनाता है जो इसे और अधिक ऑक्सीकरण से नहीं बचाता है।
  • प्रेसियोडीमियम पानी के साथ तेजी से प्रतिक्रिया करता है, जिससे हाइड्रोजन गैस उत्पन्न होती है।   
 

प्रेसियोडीमियम (Praseodymium) के उपयोग 

 

  • प्रेसियोडीमियम का उपयोग विभिन्न प्रकार की मिश्र-धातु बनाने में किया जाता है।
  • प्रेसियोडीमियम का उपयोग मैग्नीशियम के साथ एक मिश्र धातु एजेंट के रूप में उच्च शक्ति वाली धातु बनाने के लिए होता है जिसका उपयोग विमान के इंजन में उपयोग किया जाता है।
  • प्रेसियोडीमियम का उपयोग अन्य लैंथेनाइड तत्वों के साथ, स्टूडियो लाइटिंग और प्रोजेक्टर लाइट्स के लिए मोशन पिक्चर उद्योग में उपयोग किया जाता है।
  • मिशमेटल एक मिश्र धातु है, जिसमें लगभग 5% प्रेसियोडीमियम होता है,  इसका उपयोग सिगरेट लाइटर के लिए चकमक पत्थर बनाने के लिए किया जाता है।
  • प्रेसियोडीमियम को फाइबर ऑप्टिक केबल में डोपिंग एजेंट के रूप में जोड़ा जाता है, जहां इसे सिग्नल एम्पलीफायर के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • स्थायी चुम्बक बनाने के लिए मिश्र धातुओं में प्रेसियोडीमियम का उपयोग किया जाता है।
  • चश्मा और एनामेल को पीला रंग देने के लिए प्रेसियोडीमियम लवण का उपयोग किया जाता है।
  • प्रेसियोडीमियम भी डिडिमियम ग्लास का एक घटक है, जिसका उपयोग विशेष प्रकार के वेल्डर और ग्लास ब्लोअर के चश्मे बनाने के लिए किया जाता है।
  • प्रेजोडायमियम का उपयोग कांच, चीनी मिट्टी की चीज़ें, एनामेल्स और अन्य सामग्रियों को चमकदार पीला रंग देने के लिए भी किया जाता है।

 

प्रेसियोडीमियम (Praseodymium) की रोचक जानकारी 

 

  • पृथ्वी की पपड़ी में प्रेसियोडीमियम 39 वॉ सबसे प्रचुर तत्व है। 
  • विभिन्न प्रकार के खनिजों में अन्य लैंथेनाइड तत्वों के साथ प्रेसियोडीमियम भी होता है, इसके दो प्रमुख स्रोत मोनाजाइट और बास्टनेसाइट हैं। यह इन खनिजों से आयन एक्सचेंज और सॉल्वेंट एक्सट्रैक्शन द्वारा निकाला जाता है।
  • कैल्शियम के साथ निर्जल क्लोराइड को कम करके प्रेसियोडीमियम धातु तैयार की जाती है।

 

यह भी पढ़ें 

प्रोटैक्टीनियम (Protactinium) के गुण उपयोग और रोचक जानकारी Protactinium in Hindi

प्रोमीथियम (Promethium) के गुण उपयोग और रोचक जानकारी Promethium in Hindi

ड्यूबनियम (Dubnium) के गुण उपयोग और जानकारी Dubnium in Hindi

फ्रैनशियम (Francium) के गुण उपयोग और रोचक जानकारी Francium in Hindi

रदरफोर्डियम के गुण उपयोग और जानकारी Rutherfordium in Hindi

Leave a Comment

error: Content is protected !!