कारपेंटर का काम कैसे शुरू करे और बढ़ाये पूरी जानकारी

कारपेंटर का काम कैसे शुरू करे और बढ़ाये पूरी जानकारी / How To Start Or Grow Carpenter Work 

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको कारपेंटर का काम कैसे शुरू करे और कैसे इस काम को बढ़ाये इस बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है और इसलिए यदि आप इस काम शुरू करना चाहते है या पहले से ही इस काम को कर रहे है तो इस पोस्ट की जानकारी आप के काम की हो सकती है। 
 
कारपेंटर का काम ऐसा काम है जिसको बहुत छोटे स्तर से शुरू किया जा सकता है। लेकिन इस काम को शुरू करने से पहले आप को इस काम की जानकारी होना बहुत जरुरी है इसलिए यह काम शुरू करने से पहले आप को यह काम करना आना चाहिए। इस काम  को शुरू करना बहुत ही आसान होता है पर इस काम में मेहनत बहुत करनी पड़ती है लेकिन यदि इस काम को मन लगाकर किया जाय तो इस काम से बहुत अच्छे पैसे कमाये जा सकते है।
 
Furniture, कारपेंटर-का-काम, Furniture-Ka-Kaam
कारपेंटर का काम कैसे शुरू करे

काम शुरू कैसे करें 

Carpenter-Tools, Carpenter-ka-kaam-kaise-karen
कारपेंटर टूल्स
इस काम को छोटे स्तर से शुरू करने के लिए आपको इस काम की जानकारी के साथ साथ साधारण कारपेंटर टूलकिट और कुछ पावर टूल्स की जरुरत होती है जो की 8 से 10 हजार में आ जाते है  इन टूल्स के साथ आप इस काम को बहुत ही छोटे लेवल से अपने घर से ही चालू कर सकते है या फिर कॉन्ट्रैक्ट पर बाजार का काम भी कर सकते है।

 

इसके अलावा कुछ मशीने भी ले सकते है जैसे वुड वर्किंग मशीन प्रोफाइल कटिंग आदि ये मशीने थोड़ी महंगी होती है जो की 40 से 50 हजार तक आती है पर यदि आप थोड़े बड़े स्तर पर अपना काम शुरू करते है तो ये बहुत उपयोगी होती है 

इस काम को शुरू करने के के लिए सबसे पहले आप दुसरो से कॉन्ट्रैक्ट पर बाजार का काम ले सकते है जिसमे आप का कोई इन्वेस्टमेंट नहीं होता और आप को केवल काम करने का पैसा मिलता है। बाजार में काम प्राप्त करने के लिए आप कुछ बातो का ध्यान रख सकते है जो की इस प्रकार है 

बाजार से काम लेने के तरीके 

विजिटिंग कार्ड छपवाए 

किसी भी काम को शुरू करने के लिए लोगो से संपर्क करना बहुत जरुरी होता है जिसके लिए आप अपने नाम से विजिटिंग कार्ड छपवा सकते है जिसमे आपके काम की और आप से संपर्क करने की पूरी जानकारी होगी। यह कार्ड आप अपने मिलने वालो को रिस्तेदारों को मित्रो को या जो भी व्यक्ति आप के संपर्क में आये उसे दे सकते है जिससे जब भी उन्हें या उनके मिलने वालो को फर्नीचर सम्बंधित कुछ भी काम करना हो तो वो आप से संपर्क कर सकते है। 
 

फर्नीचर के शोरूम या दुकानों पर संपर्क करे 

 
आप अपने शहर के फर्नीचर के शोरूम तथा दुकानों पर काम के लिए संपर्क कर सकते है आप उनके लिए उनके ही वर्कशॉप पर काम कर सकते है या फिर फर्नीचर के शोरूम वालो से इस प्रकार का कॉन्ट्रैक्ट कर सकते है जिसमे वो आपको कच्चा माल देते है (जैसे लकड़ी प्लायवुड माइका आदि ) और आप उन्हें फिनिश्ड प्रोडक्ट बनाकर देते है और आप को काम करने की मजदूरी का पैसा मिल जाता है।
 

जहाँ भी नए घर या दुकान बन रहे हो वहाँ संपर्क करे

Carpenter-work
शॉप फर्नीचर
किसी भी शहर में हमारे आस पास कई नए घरों, दुकानों या कमर्शियल बिल्डिंगो के  का निर्माण कार्य चल रहा होता है  आप इन सभी में फर्नीचर का काम करने के लिए संपर्क कर सकते है, क्योकि इन सभी में लकड़ी और फर्नीचर का काम होना ही होता है और यहाँ पर लकड़ी और फर्नीचर के काम को बहुत स्कोप होता है  जैसे:-
 
नयी दुकानों के अंदर फर्नीचर का बहुत सा काम होता है दुकानों में काउंटर बनाये जाते है, दराजे (Shelves ) बनाई जाती है सीलिंग पैनल बनाये जाते है तथा और भी बहुत सारा डेकोरेशन का काम किया जाता है अगर कहीं रेस्टोरेंट बन रहा हो तो वहाँ पर ज्यादातर काम फर्नीचर का ही होता है, वहाँ टेबुल बनाई जाती है कुर्सियां बनाई जाती है काउंटर बनाए जाते है इस प्रकार यदि आप एक महीने में एक दुकान का काम भी पकड़ लेते है तो आपको अच्छी खासी कमाई हो सकती है।
 
 
Carpenter-Job-Location
कमर्शियल बिल्डिंग
 

इसके अलावा शहर में कई जगह कमर्शियल बिल्डिंग बन रही होती है जहां पर कई दुकानों और ऑफिसों में फर्नीचर का काम एक साथ चल रहा होता है कई बिल्डिंगो में बैंक खुलने वाले होते है जिनमे अलग अलग चैम्बर , काउंटर तथा डेस्क आदि बनाए जाते है जिनको निश्चित समय पर पूरा होना होता है ऐसे में काम करने वालो की बहुत कमी होती है और वहां काम करने का अच्छा खासा पैसा भी मिलता है, इसलिए आप ऐसी कमर्शियल बिल्डिंगो में काम के लिए संपर्क कर सकते है, ऐसी बिल्डिंगो में फर्नीचर का काम बहुत ज्यादा होता है जो की कम से कम 6 से 8 महीने चलता है यदि आप ऐसी जगह काम पकड़ लेते है तो आपको काफी लम्बे समय तक काम मिलता रहता है।

 
इसके अलावा आप नए बन रहे घरो या रेजिडेंशियल बिल्डिंगों में भी काम के लिए संपर्क कर सकते है नए घरो में काम पकड़ना सबसे आसान होता है क्योकि लोग जब नया घर बनाते है तो ज्यादातर लोगो को घर बनाने का कोई अनुभव नहीं होता है उन्हें नहीं मालूम होता है की फर्नीचर का काम किस से कराया जाए यदि आप उनसे सीधे संपर्क करते है और उन्हें अपने पिछले किये हुए फर्नीचर के काम दिखते है और काम के उचित दाम लगाते है तो आप को आसानी से काम  मिल जाता है।

 

 
Furniture
घर का फर्नीचर
 

नए घरो में लकड़ी का बहुत काम होता है जैसे खिड़की दरवाजे बनाये जाते है रसोई में दराजे कैबिनेट बनाये जाते है कमरों में अलमारियाँ बनाई जाती है कैबिनेट बनाये जाते है और भी बहुत सारा फर्नीचर का काम किया जाता है यदि आप एक घर का काम पकड़ लेते है तो आपको 2 से 3 महीने कोई और जगह काम ढूढ़ने की जरुरत नहीं होती है और आप अच्छी खासी कमाई कर लेते है इस तरह यदि आप साल में 3 से 4 घर भी पकड़ लेते है तो आप पुरे साल अच्छा पैसा कमाते रहते है।

एक बार कोई काम पकड़ लेने के बाद यदि आप के काम की क्वालिटी अच्छी होती है और आप काम के उचित दाम लेते है तो धीरे धीरे लोग आप को जानने लगते है और आप को आगे से आगे नया काम अपने आप मिलने लगता है इसलिए शुरू में अपने काम की रेट कम रखे जिससे आपको आसानी से काम मिल सके। 

 

 

अपनी पहचान बनाकर और लोगो से संपर्क बनाकर स्वयं का काम करे। 

जब आप अच्छी क्वालिटी का काम उचित दाम पर करते जाते है तब आपकी पहचान बनने लगती है और लोग आपको जानने लगते है तब आप अपने घर पर ही आर्डर लेकर काम कर सकते है  जैसे:-

कई बार लोग जब नया फर्नीचर खरीदने बाजार जाते है तो उन्हें फर्नीचर बहुत महंगा मिलता है या फिर बाजार में उनकी जरुरत के हिसाब से फर्नीचर नहीं मिलता या फिर फर्नीचर उनकी पसंद की क्वालिटी या उनकी पसंद के रंग का नहीं होता है जिसके कारण वे लोग किसी कारपेंटर से अपनी पसंद और जरुरत के हिसाब से फर्नीचर बनवाते है जो की उन्हें बाजार के फर्नीचर से सस्ता भी पड़ता है और क्वालिटी भी अच्छी मिलती है । शादियों में अक्सर लोग बहुत सारा फर्नीचर एक साथ बनवाते है जिसके लिए वो अपने आस पास के या फिर अपने जान-पहचान के किसी कारपेंटर से संपर्क करते है। 
इसलिए यदि आप का संपर्क अच्छा हो और लोग आपको और आपके काम को जानते हो तो आपको  इस प्रकार का आर्डर अपने आप ही मिलने लगते है तब आप बाजार के काम के साथ साथ अपना स्वयं का काम भी कर सकते है आप अपने घर पर ही छोटा वर्कशॉप और दुकान लगा सकते है और घर पर ही फर्नीचर के आर्डर लेकर काम कर सकते है। 
 

कारपेंटर या फर्नीचर का काम काम करते समय कुछ विशेष बातो का ध्यान  रखे

अपने काम की क्वालिटी अच्छी रखे

इस काम में आपको अपने काम की क्वालिटी और डिजाइनिंग पर बहुत ध्यान देना चाहिए क्योकि आपके काम की क्वालिटी और डिजाइनिंग जितनी अच्छी होगी उतनी आप के काम की तारीफ होगी क्योकि  किसी भी काम में सबसे ज्यादा महत्त्व काम की क्वालिटी और डिजाईन का होता है इसलिए आपको अपनी अलग पहचान बनाने के लिए नए नए विचारो पर प्रयोग करके अच्छे और इनोवेटिव डिजाइन बनाने चाहिए और आप के काम की क्वालिटी ऐसी होनी चाहिए की एक बार कोई चीज बनाने के बाद बरसो तक उसे मररम्मत की जरुरत न पड़े। 
 

काम के दाम उचित रखे

सभी लोग किसी भी काम को करने से पहले काम के दाम देखते है क्योकि कोई भी ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहता है इसलिए आप को किसी भी काम के लिए ज्यादा पैसा चार्ज नहीं करना चाहिए और यदि आप नया नया काम शुरू कर रहे  है तो आप को शुरुआत में कम से कम रेट चार्ज करना चाहिए जिससे आप को शुरू में काम मिलने में आसानी होती है।

 

काम समय पर पूरा करे

जब भी आप  किसी काम को हाथ में ले तो उसे तय किये गए निश्चित समय में जरूर पूरा करे, निश्चित समय पर काम पूरा करने से आपकी अच्छी पहचान बनती है और आप का समय भी बचता है  पर यदि आप किसी काम को लटका कर रखते है समय पर पूरा करके नहीं देते तो आपकी गलत पहचान बनती है और आपको आगे काम मिलने में दिक्कत होती है क्योकि आजकल सभी को जल्दी होती है कोई भी किसी काम के लिए ज्यादा इंतज़ार नहीं करना चाहता।
 

जितना कर सके उतना ही काम ले

आपको एक बार में उतना ही काम लेना चाहिए जितना आप समय पर पूरा कर सके यदि आप एक बार में कई जगह काम लेकर उन्हें समय पर पूरा नहीं करते तो इससे आप की गलत पहचान बनती है और हो सकता है की आपको दिए गए काम वापस भी ले लिए जाए इसलिए आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
 

अपने किये हुए काम का रिकॉर्ड रखें  

आपको अपने किये हुए हर काम का रिकॉर्ड रखना चाहिए इसके लिए आपको अपने हर काम की फोटो खींच कर उनका एक एल्बम बनाना चाहिए तथा कौनसा काम कहाँ किया है उसका पूरा एड्रेस तथा कांटेक्ट नंबर लिखकर एक एड्रेस बुक भी बनानी चाहिए। जिससे आप जब भी नए काम के लिए बात करने जाये तब आप अपना एल्बम दिखाकर अपने पिछले किये हुए काम के बारे में बता सकते है तथा एड्रेस बुक से आप अपने कस्टमर्स के संपर्क में रह सकते है।
 
एड्रेस बुक के द्वारा आप हर त्यौहार तथा  नए साल को अपने कस्टमर्स को शुभकामनाएं भेज सकते है जिससे वो आपको याद रखेंगे और कभी कोई काम होने पर आप से ही संपर्क करेंगे।
इस पोस्ट में हमने पूरी कोशिश की है की हम आपको कारपेंटर का काम कैसे शुरू करे इस बारे में पूरी जानकारी दे सके। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद्। 
 

धन्यवाद
ज्ञान और जानकारी
www.Gyanorjankari.in 

 

28 thoughts on “कारपेंटर का काम कैसे शुरू करे और बढ़ाये पूरी जानकारी”

  1. Budhram furniture work pimpari chinchod Pune 411017 furniture banawane ke liye calls kare 9555641417 new furniture work pimpari chinchod kalewadi Pune all furniture work

    Reply
  2. Hello sir
    Name=Mukesh Kumar
    Mobaile number=7726931473,9321783804
    All carpentry work interior design work all kam karte h kishi ko bhi kam karvana ho jese Ghar ka office ka Hospital ya building all Carpenter karte h plz jarur moka de aapka apna Mukesh K raj jangid

    Reply
  3. Hello sir
    Name Rohit Kumar
    Location, jeevanandham street nehru nagar valachari check post chennai 600042
    Mob 88614469660/9162227376
    Carpentry work interior design work all kam karte hai kishi ko bhi kam karvana ho jaise Ghar ka office ka hospital a building all'carpenter karte hai please jarur moka de apka apna Rohit raj

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!